Unlock 4 : स्कूल-कॉलेजों को खोलने की मिल सकती है छूट, शादी समारोह में भी रियायत की उम्मीद

बिहार में अनलॉक 4 में स्कूल-कॉलेजों को खोलने की छूट मिल सकती है. बिहार में अनलॉक-4, 7 जुलाई से लागू होगा. विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शोध संस्थानों को अनलॉक-4 के शुरुआत में ही फिर से खोलने की अनुमति दिये जाने की उम्मीद है. बिहार के सभी जिलाधिकारियों से अनलॉक-4 को लेकर मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने शनिवार को फीडबैक भी लिया है. मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों से कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुशार शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये हुई बैठक में अधिकांश जिलाधिकारियों की यह राय थी कि अभी पूरी तरह से राज्य में अनलॉक किये जाने से कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा है. इसलिए अनलॉक-4 को अनलॉक-3 में लागू प्रतिबंधों में थोड़ी और सहूलियतों के साथ लागू किया जाना चाहिए. हालाँकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सभी जिलों और विभागों के विचारों और सुझावों से मुख्य सचिव द्वारा अवगत कराया जाएगा. जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में अनलॉक 4 पर उच्चस्तरीय बैठक होगी। बैठक में मंत्रीगण और पदाधिकारियों से विचार-विमर्श करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस पर निर्णय लेंगे, जो सात जुलाई से बिहार में प्रभावी होगा. राज्य में अभी अनलॉक-3 चल रहा है, जिसकी मियाद छह जुलाई को पूरी हो रही है.

अनलॉक-4 में दुकानों को खोलने के मामले में भी और रियायतें दी जा सकती हैं. सभी तरह की दुकानों को सप्ताह के सातों दिन खोलने और दुकानों को खुला रखने के समय में भी बढ़ोतरी करने पर विचार चल रहा है. दुकानों को शाम सात बजे तक ही खुला रखने की अभी अनुमति है. वहीं आवश्यक वस्तुओं, खाने पीने व कृषि से संबंधित दुकानें को छोड़ अन्य दुकानों को एक दिन बीच करके खोला जा रहा है.

Most trustable consultancy in Bihar

अनलॉक-4 में शादी समारोह में भी रियायत मिलने की उम्मीद

जहाँ अभी शादी समारोह में मात्र 25 लोगों तक की उपस्थिति की अनुमति है. इसके साथ ही, डीजे और बारात पर पूरी तरह से रोक है. वहीं अनलॉक 4 में शादी समारोह में कुल मिलाकर रियायतें मिलने की उम्मीद है. समारोह में शामिल होने वालों की संख्या और बढ़ाई जा सकती है. इसके साथ ही अंतिम संस्कार, श्राद्ध कार्यक्रम में भी उपस्थित होने वाले लोगों की संख्या में और इजाफा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : पत्नी के रहते युवक अपनी महबूबा से शादी करने निकला अब थाने में है दूल्हे राजा का ठिकाना, जाने पूरा मामला

रोजाना 150 से अधिक संक्रमित मिल रहे

गौरतलब हो कि राज्य में लॉकडाउन पांच मई से सबसे पहले लगाया गया. जिसके बाद से राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण तथा इसकी दर में गिरावट आई है. इसके बाद 16 जून से अनलॉक-1 की शुरुआत की गई. हालांकि अभी भी राज्य में पिछले सप्ताह भर से 150 से ज्यादा कोरोना के नये संक्रमित मिल रहे हैं, और अगर इस अनुपात से भी देखे तो महीने में पांच-छह हजार संक्रमित हो जाएंगे. इसलिए अभी ऐसे स्थिति में पूरी तरह से एहतिहात बरतने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें : छात्र का यौन शोषण करते मुफ्ती का VIDEO वायरल, ऐसे हुआ अरेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *